Milap Singh Bharmouri

Milap Singh Bharmouri

Thursday 5 September 2013

बापू और प्याज


कई दिनों से मैंने 
प्याज नही खाया था 
आज  मगर  कुछ  ज्यादा ही 
जी ललचाया था

कई दिनों से मैंने
टी वी  पर भी इसकी  अनुपस्थिति पाई  थी 
प्याज के भाव की कोई 
मसालेदार खबर नही आई  थी

मैंने सोचा रेट घट गया होगा
इसलिए अचानक 
सुर्ख़ियों से हट गया होगा

मैंने उठाया बैग  
चल पड़ा  लेने प्याज
अच्छे -अच्छे  प्याज उठाकर 
दुकानदार से तुलवाए 
हाथ बडाकर  ख़ुशी -ख़ुशी में 
कपड़े के बैग  में भरवाए

रेट पूछा  उससे तो 
मेरी बुद्धि चकराई  
मैंने भी थोड़ी सी तिकडम बाजी   अजमाई 

रौब से बोल मैंने उससे
अबे क्या मुझसे ज्यादा पैसे ले रहा है
नीयूज  वाला तो चैनल पर
इसकी कोई खबर नही दे रहा है

दुकानदार बोला  मुझसे
अरे गुस्सा मत करो भाई
हमारी तो सारी  की सारी  मेहनत की है कमाई  

ये तो 
हलात   ने थोड़ी सी गडबडी कर  दी है
प्याज तो अभी महंगा ही है
बस  बापू की खबर चल गई है



मिलाप सिंह भरमौरी

1 comment: